राष्ट्रीय कवि संगम के प्रांतीय काव्य लहरी कार्यक्रम में कवियों ने प्रस्तुतियों से बांधा समां

बोकारो। अखिल भारतीय साहित्यिक संस्था राष्ट्रीय कवि संगम के झारखंड प्रांत इकाई द्वारा शनिवार की देर शाम गूगल मीट पर पारस्परिक मिलन सह काव्य गोष्ठी कार्यक्रम काव्य लहरी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में राष्ट्रीय कवि संगम के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगदीश मित्तल तथा विशिष्ट अतिथि के रुप में एसबीआई के अवकाशप्राप्त महाप्रबंधक एस के अग्रवाल उपस्थित थे।

राष्ट्रीय कवि संगम के प्रांतीय अध्यक्ष समाजसेवी सुनील खवाड़े की अध्यक्षता व प्रांतीय महामंत्री सरोज झा झारखंडी व संगठन मंत्री सह कार्यक्रम संयोजक राकेश श्रीवास्तव नाजुक के संचालन में आयोजित इस कार्यक्रम में विभिन्न जिलों से 100 से अधिक कवि-कवयित्रियों ने शिरकत की।

कार्यक्रम की शुरुआत देवघर से पंकज झा ने संस्कृत में मंगलाचरण सुनाकर की। कार्यक्रम में बोकारो महानगर व जिला इकाई की भागीदारी भी प्रशंसनीय रही। बोकारो महानगर इकाई के प्रतिभागियों का परिचय अध्यक्ष अरुण कुमार पाठक ने कराया जबकि बोकारो जिला इकाई के प्रतिभागियों का परिचय अध्यक्ष विद्या भूषण मिश्र ने कराया। बोकारो महानगर से अध्यक्ष अरुण पाठक, महासचिव ब्रजेश बृजवासी, डाॅ रणजीत कुमार झा, कवयित्री डाॅ निरुपमा झा, करुणा कालिका, गीता कुमारी गुस्ताख, कल्पना झा, क्रांति श्रीवास्तव, बोकारो जिला इकाई से अध्यक्ष विद्या भूषण मिश्र, महासचिव नीतेश सागर, रवींद्र रवि, रजनी मल्होत्रा नैयर, सुनील सिंह, ममता सिंह, टीडी नायक, नरेन्द्र प्रताप सिंह शामिल हुए। रजनी मल्होत्रा नैयर गीत, करुणा कालिका ने गजल ‘कोई दीपक जलाते तो कुछ बात थी..’, डाॅ निरुपमा झा ने ‘अभी उम्मीद बाकी है’ सुनाकर सबकी दाद पाई।

राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मित्तल ने इस आयोजन में साहित्यकारों की उपस्थिति पर प्रसन्नता जताते हुए कहा कि देशभर में जहां कहीं प्रतिभाओं व आयोजन क्षमता की बात होती है तो वे हमेशा झारखंड का उदाहरण देते हैं। उन्होंने इस गोष्ठी को वर्चुअल कार्यक्रमों में संख्या व गुणवत्ता की दृष्टि से सर्वोत्तम बताया। श्री मित्तल ने कहा कि झारखंड इकाई में अद्भुत क्षमता है। सुप्रसिद्ध युवा कवि राष्ट्रीय कवि संगम के राष्ट्रीय मंत्री सह झारखंड प्रभारी दिनेश देवघरिया ने झारखंड इकाई की उपलब्धियों को रेखांकित किया और भावी योजनाओं पर प्रकाश डालते हुए प्रांतीय अधिवेशन 12 अगस्त को देवघर में आयोजित करने का प्रस्ताव दिया जिसपर सबने अपनी सहमति दी। राष्ट्रीय महासचिव व सुप्रसिद्ध कवि अशोक बत्रा ने अंतर्राष्ट्रीय राम वन गमन काव्य यात्रा पर आयोजित होने जा रही प्रतियोगिता के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए इसमें अधिक से अधिक लोगों की प्रतिभागिता पर बल दिया।

विशिष्ट अतिथि एस के अग्रवाल व बसंत मित्तल ने भी अपने संबोधन में आयोजन की सराहना करते हुए हरसंभव सहयोग की बात कही। अध्यक्षीय भाषण में प्रांतीय अध्यक्ष सुनील खवाड़े ने कहा कि ‘राष्ट्र जागरण धर्म हमारा’ इस ध्येय को लेकर संस्था कार्य कर रही है और इसके लिए कभी संसाधनों की कमी नहीं होने दी जायेगी। संस्था की गतिविधियों को और बढ़ाने के लिए प्रांत इकाई की बैठक हर तीन महीने पर होगी। धन्यवाद ज्ञापन वरिष्ठ उपाध्यक्ष उदय शंकर उपाध्याय ने किया। कार्यक्रम का समापन कवि व गायक अरुण पाठक द्वारा ‘वंदे मातरम्’ के गायन से हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *